Snake Catcher Vava Suresh

वावा सुरेश खतरनाक सांपों खासकर जानलेवा कोबरा को इंसानी बसाहट वाले इलाकों से रेस्क्यू किए जाने को लेकर जाने जाते हैं। जहरीले-से-जहरीले कोबरा जैसे सांपों से भी सुरेश आंख-से-आंख मिलाते नजर आते हैं। वे अब तक करीब 113 किंग कोबरा को रेस्क्यू कर चुके हैं। जो दुनिया के सबसे खतरनाक किस्म के सांपों में शामिल हैं। 42 साल के सुरेश इस काम को अपना मिशन मानते हैं। जबकि, वे जानते हैं कि इसमें उनकी जान को खतरा है।कई जहरीले सांपों ने उन्हें काटा भी, लेकिन नहीं हुआ कोई असर…

snake catcher vava suresh

snake catcher vava suresh

– किंग कोबरा को दुनिया के सबसे खतरनाक सांपों में शुमार किया जाता है। इसे सामने देखकर किसी की भी हालत खराब हो सकती है, लेकिन केरल के रहने वाले ‘स्नेक मैन’ वावा सुरेश ने कई जहरीले सांपों को पकड़ा है।
– इस दौरान कई जहरीले सांपों ने उन्हें काटा भी है, लेकिन उनपर इन सांपों के जहर का कोई खास असर नहीं हुआ। अब तक पकड़े सांपों में ऐसे किंग कोबरा भी शामिल हैं। जिनके जहर की एक बूंद कई लोगों की जान ले सकती है।
12 की उम्र में पकड़ा था पहला सांप
– सुरेश जब 12 साल के थे, तब उन्होंने एक छोटा कोबरा सांप पकड़ा था। वह उन्हीं के घर में घुसा था। उन्होंने सांपों के नेचर को काफी बारीकी से समझा और इस तरह उन्होंने समझा कि कैसे बिना किसी नुकसान के सांपों को काबू में किया जाता है।
– सबसे ताज्जुब की बात यह है कि इतने खतरनाक सांपों को पकड़ने के लिए सुरेश किसी खास तरह के औजार का इस्तेमाल नहीं करते बल्कि, वे अपने हाथों से ही उनपर काबू पा लेते हैं।
– वे लोगों को सांपों की नेचर के बैलेंस को मेंटेन करने की अहमियत और सांपों की इको सिस्टम में कॉन्ट्रीब्यूशन को लेकर अवेयर करना चाहते हैं।
ठुकरा दिया सरकारी जॉब
– वाइल्ड लाइफ कंजर्वेटर सुरेश को सांपों के पकड़ने की महारत की वजह से पूरी दुनिया में पहचान मिली। ऐसे में केरल सरकार ने उन्हें सरकारी जॉब का ऑफर दिया था, लेकिन सुरेश ने इसे ठुकरा दिया। सुरेश कहते हैं कि अगर वे नौकरी करने लग जाएंगे तो समाज के लोगों की मदद करने में मुश्किलें आ सकती हैं।
– सुरेश का जॉब काफी रिस्की है। एक बार कोबरा के काटने के चलते उन्हें अपनी उंगली तक सर्जरी से कटवानी पड़ी थी। 2012 में एक और सांप के काटने से उनकी हथेली की स्किन तक खराब हो चुकी है। अब उनके शरीर ने सांप के जहर का एंटीडोज खुद ही तैयार कर लिया है।

snake catcher vava suresh
vava suresh videos 2017
vava suresh death
vava suresh kaumudy tv
vava suresh snake master video
vava suresh new video
vava suresh in hospital
vava suresh videos download
vava suresh latest videos 2015