धनतेरस के दिन जरूर खरीदें पांच चीजें

 

इस वर्ष धनतेरस 13 नवंबर को है। दिवाली के एक दिन पहले धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। पांच दिनों तक चलने वाले दिवाली महापर्व में धनतेरस सबसे पहले मनाया जाता है। हिंदू पौराणिक मान्यता के अनुसार धनतेरस की तिथि पर भगवान धन्वंतरि का जन्म हुआ था। भगवान धन्वंतरि को आयुर्वेद और अच्छी सेहत के देवता के रूप में पूजा जाता है। दिवाली पर धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा उपासना करने से जीवन में सुख-समृद्धि, ऐश्वर्य और अच्छी सेहत की प्राप्ति होती है।

धनतेरस पर खरीदारी करना बहुत ही शुभ माना जाता है। धनतेरस पर सभी तरह के शुभ कार्य किए जा सकते हैं। इसदिन विशेष रूप से सोने और चांदी के आभूषण की खरीदारी की जाती है। मान्यता है कि धनतेरस के दिन जिस भी शुभ चीज की खरीदारी करने से उसमें तेरह गुने की वृद्धि होती है। धनतेरस पर विशेष चीजें खरीदने पर देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है और घर में धन की किसी भी तरह की कोई कमी नहीं होती है। धनतेरस पर कुछ चीजों की खरीदारी करने पर  विशेष फल की प्राप्ति होती है।आइए जानते हैं धनतेरस पर क्या-क्या खरीदना शुभ होता है।

पारद श्रीयंत्र सहित श्री धन वर्षा यंत्र, कुबेर यंत्र और महालक्ष्मी यंत्र
अपने ऊपर और परिवार के सभी सदस्यों पर धनवर्षा की कृपा पाने के लिए धनतेरस पर पारद श्री यंत्र जरूर खरीदें। इस यंत्र से जीवन में धन,वैभव और सुख-समृद्धि की कभी कमी नहीं रहती। इस पारद श्रीयंत्र को किसी योग्य पंडित से घर, कार्यालय  और तिजोरी में स्थापित करें। इसके अलावा धनतेरस पर श्री धन वर्षा यंत्र, कुबेर यंत्र और महालक्ष्मी यंत्र खरीदें।

लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति 
धनतेरस पर लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति जरूर खरीदें। दिवाली के एक दिन पहले धनतेरस पर लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति घर पर लाने की परंपरा है। फिर दिवाली के दिन इनकी विधिवत पूजा की जाती है।

सोने-चाँदी के सिक्के खरीदना न भूलें
धनतेरस पर सोने चांदी के सिक्के और अभूषण जरूर खरीदना चाहिए। इसके अलावा चांदी के बर्तन भी खरीदा जाता है। धनतेरस के दिन खरीदे जाने वाले इन सोने-चांदी के सिक्कों, बर्तनों और आभूषणों को दिवाली के दिन लक्ष्मी गणेश पूजन के समय जरूर पूजें। मान्यता है इससे धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन और शुभता का आशीर्वाद देती हैं।

धनिए के बीज
धनतेरस पर धनिए के बीज खरीदकर दिवाली पर लक्ष्मी पूजन में प्रयोग करना बहुत ही शुभ माना गया है। धनिए के बीज को लक्ष्मी-गणेश पूजा में जरूर चढ़ाएं। धनिया का बीज को तिजोरी में जरूर रखें।