It is very important to have such love for the attainment of salvation

मोक्ष की प्राप्ति के लिए ऐसा प्रेम होना है बेहद जरूरी

श्रीश्री आनंदमूर्ति

 

सर्वश्रेष्ठ साधना ब्रह्म साधना है, दूसरा ध्यान और एकाग्रता है। मंत्र और भजन तीसरे स्तर के हैं और मूर्ति पूजा प्रारंभिक स्तर की है। तंत्र में कहा गया है कि अगर किसी को साधना (अंर्तज्ञान अभ्यास) करना है तो सबसे अच्छी बात ब्रह्म साधना है। साधना क्या है? साधना का अर्थ है किसी विशेष विद्या की मान्यता प्राप्त शाखा में स्थापित होने के लिए व्यवस्थित और निरंतर प्रयास। ध्यान का अभ्यास करना भी साधना की एक प्रक्रिया है। साधना शब्द साध की मूल क्रिया से बना है, जिसका अर्थ है निरंतर कुछ करना। ऐसा कहा जाता है कि ब्रह्म साधना इसी का श्रेष्ठ रूप है।

अगली सबसे अच्छी चीज है एकाग्रता और ध्यान का अभ्यास। जब साधना सर्वोच्च सत्ता को प्राप्त करने की आंतरिक इच्छा पर आधारित होती है, तो इसे ब्रह्मसाधना या पूर्ण आध्यात्मिकता कहा जाता है। लौकिक विचार के अभाव में साधना को निरपेक्ष नहीं कहा जा सकता। जहां परम पुरुष को प्राप्त करने की कोई आंतरिक इच्छा नहीं है, तथाकथित साधना या यांत्रिक इशारों और मुद्राओं के एक सेट के पालन के अलावा और कुछ नहीं है। साधना की आनंद मार्ग प्रणाली के अनुसार, जप कभी-कभी ध्यान होता है, और कभी-कभी ईश्वर की स्तुति। ईश्वर स्तुति भी एक प्रकार का ध्यान है। लेकिन जप और स्तुति आध्यात्मिक साधकों के लिए कोई ठोस लाभ नहीं देती हैं।

किसी के पास दस हाथ हैं, किसी के बीस हाथ हैं, किसी के चार हाथ हैं। प्रत्येक छवि अलग-अलग हाथों में अलग-अलग चीजें रखती है। मूर्तिकला और चित्रकला से बनाई गई मूर्तियों से आध्यात्मिक साधकों को मोक्ष की उम्मीद अगर जगती है, तो यह सही नहीं है। यह ठीक उसी तरह है जैसे किसी के दिमाग में साम्राज्य बनाना और खुद को उस काल्पनिक साम्राज्य का सम्राट मानना। इसलिए कहा गया है, लोग अपनी काल्पनिकsi दुनिया के राजा बन जाते हैं।

कुछ लोग कुछ शुभ दिनों में गंगा में पवित्र स्नान करना शुभ मानते हैं। दूसरे लोग सोचते हैं कि सर्दी के मौसम में पानी में घुटने के बल खड़े रहने से उन्हें पुण्य की प्राप्ति होगी। इस तरह से मुक्ति की उम्मीद करना सरासर गलत है। ये केवल शारीरिक क्रियाएं हैं जो मुक्ति की गारंटी नहीं देती हैं। उनके समुदाय के सदस्य सोचते हैं कि उन्होंने इससे मोक्ष प्राप्त कर लिया है, लेकिन इस तरह से उपवास करने से कोई मोक्ष प्राप्त नहीं कर सकता। लंबे समय तक उपवास करके हम केवल शारीरिक परेशानी को आमंत्रित करते हैं। सर्दी के मौसम में बर्फीले पानी में खड़े रहने से ठंड से कांपते हैं तो उस समय मन परमपुरुष की ओर दौड़ता है या कड़ाके की ठंड की ओर? मन निश्चित रूप से बेचैनी के बारे में अधिक सोचता है। मन मोक्ष की अपेक्षा बेचैनी में अधिक व्यस्त रहता है।

मोक्ष प्राप्त करने का उचित तरीका ब्रह्म विचार करना है। परम पुरुष के लिए गहरे प्रेम और लालसा के अभाव में कोई मोक्ष प्राप्त नहीं कर सकता है। इस दृष्टि से देखा जाए तो मूर्ति पूजा नहीं बल्कि सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण ब्रह्म साधना है। इसलिए शास्त्रों में कहा गया है कि ब्रह्म साधना सर्वश्रेष्ठ साधना है, जो मनुष्य को मुक्ति के मार्ग पर पहुंचा सकती है। मन को किसी चक्र के ऊपर निर्धारित कर इष्ट मंत्र के अर्थ के साथ मन को ब्रह्म भाव में लीन रखना ब्रह्म साधना का प्रथम भाग है।

प्रस्तुति : दिव्यचेतनानन्द अवधूत

 

how could one attain salvation according to the upanishads

how is ones salvation attained in buddhism

how to attain salvation in hinduism

4 paths to salvation hinduism

salvation in hinduism and christianity

salvation in buddhism

7 doctrines of salvation

 

4 types of salvation

 

how to attain salvation in hinduism

4 paths to salvation hinduism

salvation in hinduism and christianity

salvation in buddhism

7 doctrines of salvation

4 types of salvation

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *