Peetambara Mai ki Rathyatra

 

मां पीताम्बरा की नगरी दतिया आज माई के जयकारों से गूंज रही है। मां पीताम्बरा के प्राकट्य दिवस को दतिया अपने गौरव दिवस के रूप में मना रहा है। माई के प्राकट्य दिवस की पूर्व संध्या पर आज पूरा दतिया शहर लाखों दीपों से जगमगा उठा। स्थानीय विधायक और प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने पीताम्बरा माई के चरणों में दीप जलाकर माई का आशीर्वाद लिया।

 

 

 

दीप पर्व को लेकर पूरे शहर खासा उत्साह नजर आ रहा है। पूरा दतिया शहर लाखों दीपों से जगमगा उठा। लोगों ने अपने घरों के बाहर दीप जलाएं तो भक्त मां के चरणों मेंं शीश झुका रहे है। पूरे दतिया शहर को विशेष तरह से सजाया गया है।

 

पीताम्बरा माई की शोभा यात्रा और दतिया के गौरव दिवस को लेकर प्रशासन ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। शोभायात्रा की व्यवस्थाओं की कमान खुद गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने अपने हाथों में संभाल रखी है। अब तक के तय कार्यक्रम के मुताबिक पीताम्बरा माई की शोभा यात्रा के लिए 2 रथ निकलेंगे। पहले रथ पर पीठ के संस्थापक स्वामीजी महाराज की फोटो रहेगी और दूसरे रथ पर मां पीताम्बरा विराजमान रहेंगी। रथ यात्रा पीताम्बरा पीठ से शुरू होगी और पूरे शहर में भ्रमण के पश्चात स्टेडियम में यात्रा का समापन होगा।

रथयात्रा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और पीताम्बरा पीठ की ट्रस्टी वसुंधरा राजे सिंधिया भी शामिल होगी। शोभा यात्रा के लिए 14 लाख रुपए की लागत से रथ को जयपुर के पालना में विशेष तरीके से तैयार किया गया है। पीताम्बरा माई की रथ यात्रा के दौरान हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा भी होगी। दतिया में बुधवार को माई जब स्वयं आशीर्वाद देने के लिए निकलेगी तो एक अलौकिक दृश्य और क्षण होगा।

माई की शोभा यात्रा नई परंपरा की शुरुआत-आयोजन को लेकर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा कहते हैं कि दतिया में बुधवार को एक परंपरा प्रारंभ हो रही है। वह कहते हैं कि व्यक्ति रहे या न रहे परंपरा रहती है। पुरी में सैंकड़ों वर्षों से भगवान जगन्नाथ जी की रथ यात्रा निकलती है इसी तरह दतिया में एक परंपरा शुरु हो रही है। पीताबंरा माई के भक्तों और स्वामी जी के शिष्यों के द्वारा माई की शोभायात्रा की अनूठी परंपरा शुरू की जा रही है। माई स्वयं अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण पर निकलेगी यह दृश्य अलौकिक होगा।

 

माई पीतांबरा की रथ यात्रा की तैयारियों को लेकर नरोत्तम मिश्रा कहते हैं कि देश भर से माई के भक्त दतिया पहुंच रहे है। दतिया में सभी होटल और लॉज में निशुल्क खाने और ठहरने की व्यवस्था माई के भक्तों के लिए की गई है। पूरा दतिया माई के भक्तों की सेवा के लिए आतुर है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *