योगी आदित्यनाथ पहले नहीं हैं. शैव भिक्षु 1,000 वर्षों से राजनीति में हैं

शैव मठ, या मठ, भारत के इतिहास में महान छिपी हुई शक्तियों में से हैं। आज की राजनीति में उनका जो प्रभाव है, उसे देखते हुए यह कुछ हद तक आश्चर्यजनक है। उदाहरण के लिए, गोरखनाथ मठ, 1920 के दशक की शुरुआत से ही लगातार राजनीति में शामिल रहा है, और राम जन्मभूमि आंदोलन के माध्यम से और आज तक भारत के हिंदू अधिकार के लिए एक महत्वपूर्ण शक्ति रहा है, जहां इसके महंत – मठवासी प्रमुख – उत्तर प्रदेश राज्य पर शासन करते हैं।

योगी आदित्यनाथ पहले नहीं हैं. शैव भिक्षु 1,000 वर्षों से राजनीति में हैं

जो बात कुछ कम ज्ञात है वह यह है कि मठों के महंत एक हजार से अधिक वर्षों से राजनीतिक रूप से जुड़े हुए हैं। पुरातात्विक और ऐतिहासिक शोध से पता चलता है कि 11 वीं शताब्दी में, यह मठ की संस्था थी जिसने शैवों को मध्ययुगीन भारत के विविध धार्मिक परिदृश्य पर हावी होने की अनुमति दी। जबकि आधुनिक और मध्ययुगीन दोनों मठ व्यापक अध्ययन के लायक हैं, यह लेख उत्तरार्द्ध का एक संक्षिप्त परिचय है।

गुरुओं और शिष्यों का वंश
9 वीं शताब्दी ईस्वी में, कलचुरी के नाम से जाने जाने वाले एक उभरते मध्य भारतीय राजवंश के एक राजकुमार ने अपनी राजधानी मट्टामायूरा में एक शैव तपस्वी को आमंत्रित किया। यह तपस्वी, एक पुरंदरा, पहले से ही गुरुओं के एक लंबे वंश से संबंधित था। उनका कोई भी व्यक्तिगत नाम जीवित नहीं है, लेकिन बाद के शिलालेख के अनुसार, उन सभी के पास मठवासी खिताब थे। कदंब गुफा के सबसे प्रमुख निवासी गुरु कदमबागुहादिवासिन ने शंखमठिकाधिपति को “शंख-शेल मठ के अधीक्षक” सिखाया था, जिन्होंने बदले में “तेरम्बी के रक्षक” तेरम्बिपाला को पढ़ाया था, जो अमरदिकातीर्थनाथ के गुरु थे, “अमरदिका नदी-क्रॉसिंग के स्वामी”, जिन्होंने पुरंदर को पढ़ाया था।


शीर्षकों की यह श्रृंखला बहुत ही खुलासा करने वाली है। जाहिर है, जबरदस्त लौकिक शक्ति के त्यागी और चलाने वाले दोनों एक ही शैव आध्यात्मिक वंश में मौजूद थे: एक गुफा-निवासी ने एक मठ के प्रमुख को पढ़ाया था। हम पुरातात्विक और शाब्दिक साक्ष्य से जानते हैं कि ऐसे मठवासी प्रमुख अत्यंत महत्वपूर्ण व्यक्ति थे। जैसा कि कला इतिहासकार प्रोफेसर तमारा सीयर्स ने अपने 2008 के पेपर, बिल्डिंग द गुरु में लिखा है, इन व्यक्तियों को उनके द्वारा किए गए अनुष्ठानों और उनके द्वारा एकत्र किए गए पवित्र ज्ञान के कारण पवित्र माना जाता था। उनसे धार्मिक दीक्षा प्राप्त करने से आम लोगों को मोक्ष और सांसारिक लाभ के विभिन्न रूपों को प्राप्त करने की अनुमति मिली। इतिहासकार रूपेंद्र कुमार चट्टोपाध्याय, स्वाति रे और शुभा मजूमदार ने अपने 2013 के पेपर, द किंगडम ऑफ द शैवाकरियों में इस बिंदु का समर्थन किया है। मठवासी अनुष्ठान विशेषज्ञों ने राजघरानों, व्यापारियों और अन्य संरक्षकों के लिए ग्रंथों को संकलित किया, और शैव मठ शाही और व्यापारिक दोनों केंद्रों में फैल गए।

लेकिन शैव भिक्षु स्पष्ट रूप से इस क्षेत्र में अन्य भूमिकाओं को भी पूरा कर रहे थे। उदाहरण के लिए, शीर्षक “टेराम्बी का रक्षक” एक सैन्य भूमिका को संदर्भित कर सकता है: पुरातत्व से पता चलता है कि कुछ मध्ययुगीन मठों को किलेबंद किया गया था। जैसा कि इतिहासकार जीएस घुरये ने भारतीय साधुओं (1953) में लिखा है, मध्ययुगीन शैव भिक्षु हथियारों से लैस हो गए और कभी-कभी शाही अंगरक्षक रेजिमेंट में भी शामिल हो गए। अंत में, “अमरदिका नदी-क्रॉसिंग के स्वामी” विभिन्न नदी के किलों या तीर्थों के क्रमिक शैव अधिग्रहण का संकेत देते हैं, जो लंबे समय से दक्षिण एशियाई धर्मों में महत्व रखते हैं। आज तक, नर्मदा नदी एक स्पष्ट शैव झुकाव वाले स्थलों में ढकी हुई है, जैसे कि होलकर मराठों की पूर्ववर्ती राजधानी महेश्वर। इस अधिग्रहण की जड़ें प्रारंभिक मध्ययुगीन काल में हैं।

शैव, हालांकि, अभी शुरू हो रहे थे। अब जब उनके पास सीधे कलचुरी से संबंध थे, तो शिक्षक पुरंदरा ने मत्तामयुरा में एक मठ की स्थापना की। यह मत्तामयुर मठ जल्द ही पूरे मध्य भारत में, राजनीतिक क्षेत्रों में फैल जाएगा, और शैव धर्म की अपनी विशेष व्याख्या की जीत सुनिश्चित करेगा। वास्तव में, उपरोक्त शिलालेख पुरंदरा के आध्यात्मिक उत्तराधिकारियों का वर्णन करते समय इसका उल्लेख करता है, जिसमें एक व्योमशिव भी शामिल है, “जिन्होंने हाथी जैसे बौद्धों और सियार जैसे जैनों को पीछे छोड़ दिया।

एक मध्ययुगीन शैव मठ की वास्तुकला
मट्टामयुरों की स्थापना के तुरंत बाद, 10 वीं शताब्दी ईस्वी में, एक उपयुक्त शीर्षक वाला तपस्वी, जिसे हम प्रशांतशिव (शांतिपूर्ण शिव) के नाम से जानते हैं, बघेलखंड में सोन और बनास नदियों के संगम के पास एक पेड़ से ढकी पहाड़ी की तलहटी में पहुंचे। यहां इस चट्टानी, कुछ हद तक रास्ते से बाहर जाने वाले स्थान में, जिसे चंद्रेहे के नाम से जाना जाता है, उन्होंने फलों, जड़ों और कमल के बल्बों पर निर्भर होकर अपना एक मठ स्थापित किया। उन्होंने गुरुओं की तीन पीढ़ियों से सीखी तपस्या की, और उन्होंने शिष्यों की एक नई पीढ़ी को सिखाया।

जैसा कि प्रोफेसर सियर्स लिखते हैं, “प्रशांतशिव केवल एक तपस्वी नहीं थे, जिन्होंने दुनिया से संबंध तोड़ दिए थे; वह एक मट्टामयुर गुरु थे जिनका कलचुरी राज्य के साथ लंबे समय से संबंध था। चंद्रेहे आने से पहले, उन्होंने गुरगी के कलचुरी क्षेत्रीय केंद्र में प्रसिद्ध राजा युवराजदेव प्रथम (915-945 सीई) द्वारा स्थापित शाही प्रायोजित मठ के प्रमुख के रूप में प्रमुखता हासिल की थी, और चंद्रेहे में एक रिट्रीट का निर्माण करने के अलावा, उन्होंने पवित्र तीर्थ शहर वाराणसी (जिसे बनारस भी कहा जाता है) में ऋषियों के लिए एक और आश्रम का निर्माण किया। चंद्रेहे में, सियर्स बताते हैं कि कलचुरी दरबार की सीधी कक्षा से खुद को हटाने के बाद भी, प्रशांतशिव अभी भी एक छोटे, भव्य मंदिर और मठ के निर्माण के लिए पर्याप्त संसाधनों का आदेश दे सकते थे।

हालांकि, उनके उत्तराधिकारी प्रबोधशिव ने मठ को “स्मारकीय” अनुपात में विस्तारित करके, एक मौजूदा कुएं का नवीनीकरण करके, “समुद्र जैसी झील” और आसपास की पहाड़ियों, नदियों और जंगलों के माध्यम से एक सड़क का निर्माण करके साइट को पूरी तरह से बदल दिया। यह नया मठ स्पष्ट रूप से चंद्रेहे को नए कृषि और तीर्थ नेटवर्क से जोड़ने के लिए था, और लगभग निश्चित रूप से कलचुरी रॉयल्टी की भागीदारी शामिल थी। मठ ने श्रीलंका में समकालीन बौद्ध मठों के समान आसपास की भूमि को भी नियंत्रित किया होगा।

आज तक प्रबोधशिव की इमारत सबसे बड़ी जीवित मध्ययुगीन शैव मठ बनी हुई है, और हमें इन आकर्षक संस्थानों पर एक अभूतपूर्व नज़र डालने की अनुमति देती है। मठ, जिसमें दो मंजिलें थीं और इसमें 77 x 69 फीट का एक भूतल था, को नृत्य के भगवान शिव नटेशा के चित्रण से सजे एक भव्य मूर्तिकला द्वार के माध्यम से पहुँचा गया था, जो दर्शाता है कि मठ के निवासियों को उनके पास पवित्र ज्ञान और उनके द्वारा किए गए अनुष्ठानों के कारण भी सम्मान में रखा गया था। सीधे आगे बढ़ते हुए, कोई एक बड़े, अच्छी तरह से रोशन आंगन में प्रवेश कर सकता था जो एक कक्षा और संलग्न पुस्तकालय की ओर जाता था। आंगन से दूर एक गलियारा था जो कई छोटे कमरों से जुड़ा हुआ था जो भिक्षुओं के निवास के रूप में कार्य करता था। मठ के महंत के पास बैठकों और अनुष्ठानों के लिए अपना कमरा भी था, और परिसर में एक और कमरा शायद देवताओं के पूर्व महंतों की पूजा के लिए समर्पित था, एक प्रथा जो आधुनिक मठों में जारी है। कक्षा में, महंत ने पवित्र ज्ञान वितरित किया; उनके कार्यालय में, आगंतुकों ने विभिन्न तरीकों से श्रद्धांजलि दी होगी।

थिंकिंग मध्ययुगीन के पहले संस्करणों में, हमने देखा है कि मठ द्वारा पेश किए गए संस्थागत स्टील फ्रेम ने बौद्धों और जैनों को आर्थिक, अनुष्ठान और सामाजिक पूंजी की खेती करने की अनुमति दी, जिसने उन्हें राज्य धर्म बना दिया। इसी तरह की संरचना ने शैवों को प्रमुखता से बढ़ने की अनुमति दी। लेकिन जैसा कि हम भविष्य के स्तंभों में देखेंगे, यह मध्ययुगीन शैवों की विविध, उथल-पुथल भरी धार्मिक दुनिया की सिर्फ एक नोक है।

अनिरुद्ध कनिसेट्टी एक सार्वजनिक इतिहासकार हैं। वह मध्ययुगीन दक्षिण भारत के एक नए इतिहास लॉर्ड्स ऑफ द डेक्कन के लेखक हैं, और भारत और युद्ध पॉडकास्ट की प्रतिध्वनियों की मेजबानी करते हैं। उन्होंने @AKanisetti ट्वीट किया।

यह लेख ‘थिंकिंग मध्ययुगीन’ श्रृंखला का एक हिस्सा है जो भारत की मध्ययुगीन संस्कृति, राजनीति और इतिहास में गहरी डुबकी लगाता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *