|

Hindi Nibandh For Class 10 – बैसाखी पर निबंध

बैसाखी: उत्साह, उमंग और नवीनता का प्रतीक

बैसाखी, भारत के सिख समुदाय का एक प्रमुख त्योहार है, जो हर साल 13 या 14 अप्रैल को मनाया जाता है। यह त्योहार फसल के मौसम के आगमन का स्वागत करने के लिए समर्पित है और साथ ही यह सिखों के खालसा पंथ की स्थापना का भी स्मरण कराता है। बैसाखी का त्योहार भारत के विभिन्न राज्यों में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है, लेकिन इसकी मूल भावना हर जगह एक ही होती है – उत्साह, उमंग और नवीनता का जश्न मनाना।

बैसाखी के त्योहार की शुरुआत गुरुद्वारों में होती है, जहाँ लोग अरदास (प्रार्थना) करते हैं और गुरु ग्रंथ साहिब के पाठ को सुनते हैं। इसके बाद गुरुद्वारों में लंगर का आयोजन किया जाता है, जहाँ सभी लोग बिना किसी भेदभाव के साथ भोजन करते हैं।

बैसाखी के त्योहार का एक खास आकर्षण भांगड़ा और गिद्दा नृत्य होता है। भांगड़ा और गिद्दा पंजाबी लोक नृत्य हैं, जो बैसाखी के उत्साह और उमंग को बखूबी से व्यक्त करते हैं। इन नृत्यों को पारंपरिक पंजाबी वेशभूषा में किया जाता है और ढोल की थाप पर इन नृत्यों का आनंद लिया जाता है।

बैसाखी के त्योहार का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा मेले हैं। बैसाखी के मेले में तरह-तरह के सामानों की दुकानें लगती हैं और लोग इन दुकानों से खरीदारी करते हैं। साथ ही, मेले में कई तरह के मनोरंजक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं, जिनका लोग आनंद लेते हैं।

बैसाखी का त्योहार भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई देशों में भी मनाया जाता है। जहाँ भी सिख समुदाय के लोग रहते हैं, वे बैसाखी का त्योहार बड़े ही उत्साह और उमंग के साथ मनाते हैं। बैसाखी का त्योहार एक ऐसा त्योहार है, जो लोगों को एक साथ लाता है और उनमें भाईचारे और सद्भावना की भावना को बढ़ाता है।

बैसाखी का त्योहार हमें कई तरह की सीख देता है। यह हमें सिखाता है कि हमें हमेशा खुश रहना चाहिए और जीवन में आने वाली सभी चुनौतियों का सामना करना चाहिए। यह हमें यह भी सिखाता है कि हमें सभी लोगों के साथ समान व्यवहार करना चाहिए और किसी के साथ भी भेदभाव नहीं करना चाहिए।

बैसाखी एक ऐसा त्योहार है जो हमें जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने के लिए प्रेरित करता है। यह हमें यह भी याद दिलाता है कि हमें अपनी संस्कृति और परंपराओं का सम्मान करना चाहिए और उन्हें आगे बढ़ाना चाहिए।

जय हिंद!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *