Hindi Nibandh For Class 10 – 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर निबंध

गणतंत्र दिवस: लोकतंत्र और स्वतंत्रता का जश्न

26 जनवरी, भारत के लिए एक ऐतिहासिक और गौरवशाली दिन है। इस दिन 1950 में भारत का संविधान लागू हुआ था और भारत एक संप्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक गणराज्य बन गया था। गणतंत्र दिवस के दिन भारत के नागरिक अपनी स्वतंत्रता और लोकतंत्र का जश्न मनाते हैं और अपने देश के लिए गर्व महसूस करते हैं।

गणतंत्र दिवस के समारोह की शुरुआत राजपथ पर होने वाली भव्य परेड से होती है। इस परेड में भारतीय सेना, वायु सेना और नौसेना के जवानों द्वारा शानदार मार्च किया जाता है। साथ ही, देश के विभिन्न राज्यों की झांकियाँ भी निकाली जाती हैं, जो भारत की समृद्ध संस्कृति और विविधता को प्रदर्शित करती हैं।

गणतंत्र दिवस के समारोह में राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्र को संबोधित किया जाता है। इस संबोधन में राष्ट्रपति देश की वर्तमान स्थिति पर विचार व्यक्त करते हैं और भविष्य के लिए योजनाएँ बताते हैं। साथ ही, राष्ट्रपति देश के नागरिकों को एकता, अखंडता और समृद्धि के लिए प्रेरित करते हैं।

गणतंत्र दिवस के दिन देश भर में स्कूलों, कॉलेजों और सरकारी कार्यालयों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इन कार्यक्रमों में देशभक्ति गीत, नाटक, नृत्य और अन्य तरह के कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाते हैं। साथ ही, कई जगहों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है और राष्ट्रीय गान गाया जाता है।

गणतंत्र दिवस हमें अपनी स्वतंत्रता और लोकतंत्र के लिए संघर्ष करने वाले वीर सपूतों को याद करने का अवसर प्रदान करता है। यह हमें अपने देश के प्रति समर्पण और कर्तव्यनिष्ठा का भाव जगाता है। यह हमें यह भी याद दिलाता है कि हमें अपने देश के विकास और प्रगति के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

गणतंत्र दिवस एक ऐसा दिन है जो हमें देश के प्रति गर्व और सम्मान की भावना से भर देता है। यह हमें यह बताता है कि हम एक स्वतंत्र और लोकतांत्रिक देश के नागरिक हैं और हम अपने देश के भाग्य के निर्माता हैं।

जय हिंद!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *