Hindi Nibandh For Class 10 – शीत ऋतु पर निबंध

शीत ऋतु: जाड़े की सौंदर्यता और शांति

शीत ऋतु, वर्ष का वह समय जब प्रकृति एक शांत और सुकून भरी नींद में सो जाती है। पेड़ों से पत्ते झड़ जाते हैं, नदियों का बहाव धीमा हो जाता है और पहाड़ों की चोटियाँ बर्फ से ढक जाती हैं। शीत ऋतु का मौसम हालांकि कठोर होता है, लेकिन साथ ही यह एक अद्भुत सुंदरता और शांति का भी मौसम होता है।

शीत ऋतु का आगमन ठंडी हवाओं के झोंकों के साथ होता है। सुबह के समय धुंध की चादर चारों ओर फैली रहती है और सूरज की किरणें धीरे-धीरे इस चादर को चीरती हुई निकलती हैं। पेड़ों से झड़े हुए पत्ते जमीन पर एक रंग-बिरंगी चादर बिछा देते हैं और हवा के हल्के से झोंके से ये पत्ते इधर-उधर नाचने लगते हैं।

शीत ऋतु में पहाड़ों की चोटियाँ बर्फ से ढक जाती हैं और एक सफेद चादर से ढके हुए पहाड़ों का नजारा किसी स्वर्ग से कम नहीं होता है। बर्फ से ढके हुए पेड़ और झाड़ियाँ एक अलग ही तरह की सुंदरता बिखेरते हैं और बर्फ की कुरकुरी आवाज मन को प्रफुल्लित कर देती है।

शीत ऋतु में नदियों और झीलों का बहाव धीमा हो जाता है और पानी का रंग हल्का नीला हो जाता है। नदियों के किनारे बसे हुए गाँव और शहर शीत ऋतु में एक अलग ही तरह का सौंदर्य प्रकट करते हैं।

शीत ऋतु में लोग गर्म कपड़े पहनकर घरों से बाहर निकलते हैं और धूप में बैठकर सुकून का अनुभव करते हैं। बच्चे ठंड में खेल-कूद करते हैं और बर्फबारी का आनंद लेते हैं। शाम के समय लोग अलाव के चारों ओर बैठकर गर्म चाय पीते हैं और कहानियाँ सुनाते हैं।

शीत ऋतु का मौसम भले ही कठोर हो, लेकिन यह एक ऐसा मौसम है जो हमें प्रकृति की सुंदरता और शांति का अनुभव कराता है। यह हमें अपने आप को खोजने और जीवन के बारे में नए दृष्टिकोण विकसित करने का अवसर प्रदान करता है।

शीत ऋतु हमें यह भी याद दिलाती है कि जीवन कितना नश्वर है और हमें हर पल को जी भरकर जीना चाहिए। यह हमें यह भी सिखाती है कि हमें अपने आसपास के लोगों का सम्मान करना चाहिए और अपने पर्यावरण की रक्षा करनी चाहिए।

शीत ऋतु एक ऐसा मौसम है जो हमें अपने जीवन में कई तरह की सीख देता है। यह हमें प्रेरित करता है, हमें शांति प्रदान करता है और हमें जीवन के बारे में नए दृष्टिकोण विकसित करने का अवसर प्रदान करता है।

जय हिंद!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *