|

HINDI NIBANDH FOR CLASS 10 – 15 अगस्त पर निबंध

15 अगस्त पर निबंध

15 अगस्त भारत के इतिहास का एक महत्वपूर्ण दिन है। इस दिन भारत को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी। 1947 में, भारत ने स्वतंत्रता के लिए एक लंबी और कठिन लड़ाई लड़ी थी। इस लड़ाई में कई महान स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने प्राणों की आहुति दी थी।

15 अगस्त को भारत में एक राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है। इस दिन पूरे देश में उत्सव का माहौल होता है। स्कूलों, कॉलेजों और कार्यालयों में समारोह आयोजित किए जाते हैं। राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है और देशभक्ति के गीत गाए जाते हैं।

15 अगस्त का दिन भारत के सभी नागरिकों के लिए एक विशेष दिन है। यह एक ऐसा दिन है जब हम अपने देश की आजादी की खुशी मनाते हैं और उन महान स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हैं, जिन्होंने हमारे लिए अपना सब कुछ दिया।

15 अगस्त के दिन हम सभी को अपने देश के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को याद करना चाहिए। हमें अपने देश को एक बेहतर जगह बनाने के लिए काम करना चाहिए। हमें अपने देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने के लिए प्रयास करना चाहिए।

15 अगस्त के अवसर पर, हम सभी को निम्नलिखित संकल्प लेने चाहिए:

  • हम अपने देश की आजादी की रक्षा के लिए हमेशा खड़े रहेंगे।
  • हम अपने देश को एक विकसित और समृद्ध देश बनाएंगे।
  • हम अपने देश में शांति और सद्भाव बनाए रखेंगे।
  • हम अपने देश के सभी नागरिकों के साथ समानता और न्याय के साथ व्यवहार करेंगे।

15 अगस्त का दिन हमें यह याद दिलाता है कि हम एक स्वतंत्र देश के नागरिक हैं। हमें अपने देश की आजादी के लिए गर्व महसूस करना चाहिए और अपने देश को एक बेहतर जगह बनाने के लिए काम करना चाहिए।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *