|

Kisan Ki Atmakatha In Hindi Nibandh

किसान की आत्मकथा: खेतों की कहानी

परिचय: मिट्टी में छिपी खुशियाँ और कठिनाइयाँ

नमस्ते दोस्तों, मैं एक साधारण किसान हूँ और मेरे जीवन की कहानी भी कुछ खास है। मैं अपने खेतों में रातों रात काम करता हूँ और खुद को खुशनुमा बनाता हूँ, बस कुछ हँसी-मजाक और किस्मत के फसाने के साथ।

जब सबकी नींद खुल जाती है, तब मेरी शुरुआत होती है: खेतों का जादू

मेरे दिन की शुरुआत सूरज की तरह होती है, जब वे आसमान में उदय होता है और मैं अपने खेतों की ओर बढ़ता हूँ। मिट्टी की खुदाई में जो आनंद है, वो सबकुछ से अधिक है। मेरी किस्मत का खेल है कि मेरे पास कभी गोलु फोफो वाली गोलू को काम में बुलाने का आदर्श और अदरकी छिलके के साथ गोलू होती है।

खुशियों की बोंदें और परेशानियों के बोझ: खेती के रंग

मेरा खेती में हमेशा एक खास मज़ा है, जैसे कि मैं अपने दोस्तों से छिपकर खिलवाद कर रहा हूँ। लेकिन जैसे-जैसे खेती का समय आता है, वैसे ही समस्याएं भी आती हैं। कभी बारिश की कमी, तो कभी खेत में विषैले कीटों की आवृत्ति। और जब मैं उन सबके सामना करता हूँ, तो लगता है मानो कोई अद्भुत पुरानी कहानी का हीरो बन गया हूँ!

अविरल उपहार: खेतों के सुख

खुशियों के साथ-साथ, खेती में कभी-कभी ऐसे अविरल उपहार भी मिल जाते हैं जिन्हें देखकर अपनी मेहनत की खूबियाँ मिल जाती हैं। जब मेरी मेहनत से मेरे खेतों में फसल बढ़ती है, तो मेरा दिल खुशी से झूम उठता है, जैसे कि उस झूले पर बैठकर मेरे दिल ने एक नया गीत गान दिया हो!

निष्कर्ष: खेती का खेल जारी रहे

खेती मेरी आत्मा का हिस्सा है, और मैं उसमें अपनी जिंदगी की कई कहानियों को देखता हूँ। यह वाकई एक मजेदार खेल है, जहाँ हर दिन नयी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन खुद की मेहनत और मानसिकता से उन्हें पार करना ही असली जीत होती है।

अंत में, जब खेतों का जादू और खिलवाद साथ होते हैं, तो हंसी-मजाक से भरी जिंदगी बन जाती है!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *