चोल काल तमिलों का स्वर्ण युग नहीं था। उनकी महिमा के साथ आधुनिक जुनून गलत है

मणिरत्नम का पोन्नियिन सेलवन मध्ययुगीन चोल वंश को बलपूर्वक राष्ट्रवाद के प्रतीक के रूप में पुनः प्राप्त करने का एक और प्रयास है।


तंजावुर में बृहदेश्वर मंदिर, जो चोल शिलालेखों के अनुसार कई टन सोने और शाही प्रतीक चिन्ह से संपन्न था, प्रतिद्वंद्वी राजवंशों से हिंसक रूप से जब्त कर लिया गया था।
Wमणिरत्नम की फिल्म पोन्नियिन सेलवन के टीजर और ट्रेलर रिलीज के साथ ही सोशल मीडिया पर ‘तमिलों के लिए स्वर्ण युग’ के रूप में प्रचारित इस सिनेमाई उत्सव को लेकर खुशी की लहर दौड़ गई है। इस अर्थ में, यह फिल्म मध्ययुगीन चोल राजवंश को बलपूर्वक राष्ट्रवाद के प्रतीक के रूप में पुनः प्राप्त करने के दशकों लंबे प्रयास का हिस्सा है।

1950-54 के बीच स्वतंत्रता सेनानी कल्कि आर कृष्णमूर्ति द्वारा लिखी गई पुस्तकें, निश्चित रूप से आधुनिक तमिल साहित्य के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक हैं। राजवंश के बारे में कल्कि का यूटोपियन आशावाद समझ में आता है, क्योंकि सदी में राष्ट्रीय प्रतीकों की आवश्यकता है, जिसके आसपास राजनीतिक चेतना का निर्माण किया जा सके। चोल ‘महिमा’ के लिए आधुनिक मीडिया की बढ़ती लालसा कम समझ में आती है। विस्तार के लिए उनकी निरंतर भूख और महिलाओं के खिलाफ लगातार हिंसा के बारे में कल्कि के समय में भी लिखा गया था। तब से, दशकों की विद्वता ने दिखाया है कि चोल राजनीति न केवल किसी अन्य की तरह क्रूर थी, बल्कि यहां तक कि इसके अपने विषयों में भी हमारी तुलना में इसकी बहुत कम गुलाबी तस्वीर थी।

एक परेशान करने वाला किसान-स्वामी समीकरण
केवल सत्तारूढ़ राजनीतिक दलों के विज्ञापनों के आधार पर आधुनिक भारत के इतिहास की कल्पना करें। हम निष्कर्ष निकालेंगे कि हर एक पार्टी कुशल, भ्रष्ट नहीं रही है, और भारत और इसके सभी लोगों को बेहतर के लिए बदल दिया है। बेशक, यह पूरी तरह से असत्य है। हम सभी के परिवार और दोस्त हैं जो विनाशकारी सरकारी अक्षमता के माध्यम से रहते हैं, और पत्रकारों की पीढ़ियों ने राज्य सत्ता की कमजोरियों को उजागर किया है। फिर भी हम मध्ययुगीन भारत को ठीक इसी तरह देखते हैं- कल्कि जैसे लेखक जिन स्रोतों पर भरोसा करते हैं, उनमें से अधिकांश राजघरानों के शिलालेख हैं जो खुद की प्रशंसा करते हैं, या उनके प्रचारकों द्वारा लिखे गए कविता, नाटक और अनुष्ठान ग्रंथ हैं।

चोल शासन की वास्तविकताओं को समझने के लिए, हमें उन आम लोगों की गवाही को देखने की आवश्यकता है जो इससे प्रभावित थे। लोक गाथागीत सबूत का एक ऐसा स्रोत है। 1000-1500 ईस्वी के बीच रचित तमिलनाडु के कोंगु वेल्लालर समुदाय का एक महाकाव्य, अननमार कठाई, उच्च जाति के जमींदारों के परिवार का गायन करता है। उन्हें पास के क्षेत्र पर दावा करने के लिए एक अनाम चोल राजा द्वारा भेजा जाता है, हालांकि यह पहले से ही कारीगरों और आदिवासियों द्वारा बसा हुआ है। जैसे ही वे आते हैं, वेल्लालर परिवार दोनों समूहों के साथ लड़ना शुरू कर देता है। कठई में, भगवान विष्णु कारीगरों को स्वयं अपने अधीन करने में मदद करते हैं। फिर वह आदेश देता है कि उन्हें अब से सोने में नहीं, बल्कि अनाज में भुगतान किया जाएगा, जैसा कि उनके मकान मालिकों द्वारा तय किया गया है। जमींदार परिवार धीरे-धीरे सत्ता में बढ़ता है। यद्यपि वे शुरू में चोल राजाओं के सहयोगी और जागीरदार थे, लेकिन परिवार में पैदा हुए जुड़वां बच्चों की एक जोड़ी तय करती है कि यह पर्याप्त नहीं है। सबसे पहले, मचिस्मो के एक शो में, वे अपनी भूमि में लगभग सभी कारीगरों का वध करते हैं। इसके बाद, चोल शासक के अत्याचार और अपमान पर चिल्लाते हुए, वे उसके महल में उसकी हत्या कर देते हैं और उसे जला देते हैं। फिर, वे अपने क्षेत्र के आदिवासियों के साथ युद्ध में जाते हैं, दर्जनों लोगों को मारते हैं और विष्णु द्वारा अनुष्ठान आत्महत्या करने की आज्ञा देने से पहले जीत प्राप्त करते हैं। जुड़वा बच्चों की आज भी पूजा की जाती है।

कथाई हमें दिखाती है कि तमिल इतिहास चोल राजाओं की तुलना में अधिक जटिल है, जो गौरवशाली, धर्मी नायक हैं। यहां, हमारे पास शक्तिशाली जमींदार जातियों से एक कथा है जो चोल कर और सैन्य तंत्र की रीढ़ थी; स्पष्ट रूप से, जमींदार चोलों से ज्यादा विस्मय में नहीं थे, और जरूरत पड़ने पर एक राजा को मारने में संकोच नहीं करेंगे। दरअसल, मध्ययुगीन जमींदार (मंदिरों सहित) अपने किरायेदारों, सर्फ़ और दासों को लाइन में रखने के लिए क्रूरता का उपयोग करने से पूरी तरह से डरते थे। दक्षिण भारतीय पुरालेख 1926 की वार्षिक रिपोर्ट, शिलालेख 94 और 95 में, हम शिव के त्रिशूल के साथ ब्रांडकिए गए भगोड़े दासों का उल्लेख देखते हैं। मध्यकालीन गुजरात के ग्रंथों जैसे लेखापदती (अक्षर 58 और 59) में हम बालों से घसीटने और लाठी से लात मारने और पीटने जैसे दंड देखते हैं। यदि महिला दास आत्महत्या से मर जाती थीं, तो उन्हें गधे, कुतिया या दलितों के रूप में पुनर्जन्म लेने का अभिशप्त किया जाता था, जबकि उनके स्वामी को निर्दोष घोषित किया जाता था। (जाति के प्रति मध्ययुगीन दृष्टिकोण, जैसा कि यहां देखा गया है, आज की तरह परेशान करने वाला था।

इसके अलावा, जैसा कि अननमार कठई पर दुनिया के अग्रणी विद्वान प्रोफेसर ब्रेंडा ईएफ बेक द्वारा दिखाया गया है, ‘दाएं हाथ’ जातियों के मध्ययुगीन जमींदार ‘बाएं हाथ’ जातियों के कारीगर समूहों के लिए क्रूर थे। एक दक्षिण भारतीय महाकाव्य में प्रतिरोध बनाम विद्रोह में, बेक उन स्थलों के करीब से पुरातात्विक साक्ष्य की जांच करता है जहां अननमार कठई की रचना की गई थी। वह पाती है कि कारीगरों को आम युग की शुरुआती शताब्दियों में सोने में भुगतान किया जाता था, इससे पहले कि कृषि राज्य आदर्श थे। हालांकि, मध्ययुगीन काल में उनकी भौतिक स्थितियों में तेजी से गिरावट आई, जब चोल जैसे कृषि राज्यों का विस्तार हो रहा था। ऐसी परिस्थितियों में, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि ‘बाएं हाथ’ की जातियों ने प्रमुख मध्ययुगीन विद्रोहों का नेतृत्व किया, विशेष रूप से 13 वीं शताब्दी के कर्नाटक में वीरशैव या लिंगायत आंदोलन जिसने इस क्षेत्र की मंदिर-आधारित कृषि राजनीति को अपनी नींव तक हिला दिया। चोल काल तमिलनाडु में एमडी राजकुमार के बाद के चोल काल के दौरान अधिकारों के लिए संघर्ष में कई विद्रोहों को भी प्रलेखित किया गया है।

चोल श्रद्धा की ऐतिहासिक भूलने की बीमारी
चोल राजनीति अपने दिल में कुलीन वर्ग का एक समूह था – जिसमें स्थानीय मजबूत, जमींदार, मंदिर संस्थान और ब्राह्मण इकट्ठा शामिल थे – जो भूमि से राजस्व उत्पन्न करने के लिए सहयोग करते थे, अक्सर अपने लिए जितना संभव हो उतना धन रखने के लिए लड़ते थे। यह “प्रभुओं का नेटवर्क”, जिसमें अधिकार की अतिव्यापी परतें शामिल थीं, का नेतृत्व चोल राजा ने किया था। चोलों ने अपने परिवार की प्रतिष्ठा के माध्यम से शासन करने के अपने अधिकार का दावा किया, मंदिर निर्माण और कवियों, पुजारियों और कलाकारों के संरक्षण के माध्यम से व्यक्त किया, लेकिन सैन्य उपलब्धियों के माध्यम से बहुत अधिक महत्वपूर्ण।

चोलों की विजय शायद वही है जिसके लिए वे आज सबसे अच्छी तरह से जाने जाते हैं, कई लोग दावा करते हैं कि चोल ने दक्षिण पूर्व एशिया को “उपनिवेश” बनाया। हाल ही में, कुछ लोगों ने चोलों द्वारा गजनी के महमूद को हराने और “शांतिपूर्वक” विशाल क्षेत्रों पर विजय प्राप्त करने के बेतुके दावे भी किए हैं। जबकि पूर्व एक ही समकालीन स्रोत पर आधारित नहीं है, उत्तरार्द्ध आसानी से इस तथ्य को अनदेखा करता है कि चोल राजाओं ने शहरों को नष्ट करने और महिलाओं को जब्त करने और मारने में बहुत गर्व महसूस किया। उदाहरण के लिए, करंदई तमिल संगम प्लेट्स श्लोक 53-54 में, राजेंद्र चोल प्रथम ने मान्याखेता शहर को जलाने का वर्णन किया है: “जब वह महान शहर उनकी सेना द्वारा फेंकी गई हजारों लपटों के बीच जल रहा था, तब गहनों से जड़े उच्च महलनुमा आवासों के खुले स्थानों में घूम रही महिलाएं, आग से उठने वाले धुएं के जाल के कारण दिखाई दीं। जैसे बादलों के बीच बिजली चलती है। दिव्य भीड़, यहां तक कि आकाशीय निवास को भी छोड़ देती है, जो उस शहर से जलती हुई आग की लपटों से पकड़ी जाती है … इसे सर्वनाश की आग होने का संदेह करते हुए डर से भाग गए।

कावेरी नदी घाटी में सबसे उत्पीड़ित दास से लेकर हाथी-पीठ पर सम्राटों द्वारा की गई हिंसा तक, सबूत हमें दिखाते हैं कि चोल साम्राज्य अपने किसी भी समकालीन से अलग नहीं था। यदि इसे सतयुग कहा जा सकता है, तो यह अपने राजाओं के लिए केवल एक स्वर्ण युग था। 2022 में, जब हम अपने मध्ययुगीन अतीत की वास्तविकताओं पर परदा डालने वाली एक और फिल्म की तैयारी कर रहे हैं, तो शायद यह पूछने लायक है कि हम इन दूर के शासकों के लिए इतने उदासीन क्यों हैं।

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